fbpx

मिठाईयों की होम डिलीवरी के नाम पर साइबर ठगों (Cyber Criminals) ने मिठाई की दुकान संचालक को तगड़ा झटका दे दिया। ठगों ने गूगल (Google) पर दर्ज मिठाई संचालक के नंबर को बदल दिया। इसके बाद लोगों से मिठाई के ऑर्डर के रूप में अपने खाते में रुपये लेकर उन्हें दुकान पर मिठाई लेने भेज दिया। एक के बाद एक कई ग्राहकों द्वारा ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) की बात सुन मिठाई की डिलीवरी मांगने पर दुकानदार सन्न रह गया।

उसने जब जांच पड़ताल की तो साइबर ठगी का पता चला। पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने साइबर फ्रॉड करने वाले मेवाती बेस्ड गैंग के दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने आरोपियों के पास 107 फर्जी अकाउंट व अन्य दस्तावेज बरामद किये है।

दरअसल, दिल्ली के रोहिणी डिस्ट्रिक्ट डीसीपी प्रणव तायल ने बताया कि हाल ही में उन्हें सनी गर्ग नाम के एक मिठाई की दुकान के मालिक ने शिकायत दी।

उसने बताया कि गूगल पर उनकी दुकान गर्ग स्वीट्स का नंबर दर्ज था। जिसे साइबर क्रिमिनल्स ने बदल दिया है। मिठाई की होम डिलीवरी के लिए ग्राहक गूगल से नंबर निकालकर संपर्क कर रहे हैं तो यह कॉल ठग के पास जा रहा है।

वह ग्राहकों ने ऑनलाइन अपने किसी खाते में पैसे ट्रांसफर कर दुकान से मिठाई लेने भेज रहा है। पीड़ित को इसका पता दुकान पर एक के बाद एक कई ग्राहकों द्वारा ऑनलाइन पेमेंट कर ऑर्डर लेने के लिए पहुंचने पर लगा।

पुलिस ने तुरंत मामले में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की। इसमें पुलिस ने ठगों के मोबाइल नंबर से लेकर खातों की जांच की गई तो आरोपी पुलिस के हत्थे चढ़ गये।

पुलिस ने ऐसे दबोचे साइबर ठग

रोहिणी थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर राजस्थान के भरतपुर से राकिब व उसके साथी सहयोगी मोहम्मद आरिफ को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपियों के पास से 107 फर्जी अकाउंट्स भी बरामद किये हैं। जिन्हें आरोपियों ने एक लोकल यू ट्यूब रिपोर्ट राकिब से खरीदा था। राकिब मेवात में अपना यूट्यूब चलाता है। उसी के माध्यम से ठगों ने कई फर्जी अकाउंट खरीदें। इन्हीं अकाउंट्स में आरोपी ग्राहकों से रुपया ट्रांसफर कराते थे। पुलिस इस गिरोह में शामिल अन्य आरोपियों का पता लगाने में जुटी है।

(Source: https://www.the420.in)